अपना आधार कार्ड अपडेशन नहीं कराया तो करा लें अति शीघ्र वरना हो सकता है निष्क्रिय

0
132

आजकल के समय में आधार कार्ड सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। आधार कार्ड एक परिचय पत्र है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के नाम से भी जाना जाता है। आधार कार्ड भारत का नागरिक होने का सबूत देता है। वर्तमान समय में भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका आधार कार्ड नहीं बना है, परंतु सरकार इसके बनाने की प्रक्रिया को काफी तेजी से बढ़ाने कि सुविधाएं दे रही है। अगर आपका आधार कार्ड बना हुआ है तो आप इसका अपडेशन करा लीजिए क्योंकि अगर आपने आधार कार्ड का अपडेशन नहीं कराया है तो आपका आधार कार्ड निष्क्रिय किया जा सकता है।

जी हां, इस बारे में यूआईडीएआई (UIDAI) सेंटर मैनेजर इबरार अहमद का ऐसा बताना है कि प्राधिकरण के रीजनल ऑफिस दिल्ली द्वारा आयु समूह के आधार पर बायोमेट्रिक अपडेशन के लिए कॉल किए जा रहे हैं। अगर हम भोपाल शहर की बात करें तो यहां पर आने वाले दिनों में लगभग 3000 लोगों के आधार नंबर निष्क्रिय हो सकते हैं, इसका मुख्य कारण यह है कि आधार एनरोलमेंट कराने के पश्चात अपडेशन नहीं कराया गया है, इसीलिए अगर आपने भी आधार कार्ड अपडेशन नहीं कराया है तो इसको जितनी जल्दी हो सके करा लीजिए।

मुफ्त में होगा इन लोगों का अपडेशन

कई लोगों के मन में आधार कार्ड अपडेशन को लेकर तरह-तरह के विचार उत्पन्न होते हैं, जैसे कि किन लोगों का मुफ्त में अपडेशन होगा और किन लोगों का नहीं होगा? अगर आपके मन में भी कुछ इस तरह के ख्याल आते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब 5 वर्ष से लेकर 7 वर्ष और 15 वर्ष से 17 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों और किशोर-किशोरियों का आधार अपडेशन मुफ्त में किया जाएगा, इस कार्य के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा यानी कोई भी फीस नहीं ली जाएगी। इन सभी लोगों के आधार कार्ड में बायोमैट्रिक डाटा यानी फिंगरप्रिंट और आयरिश स्कैनिंग समेत नाम, जन्म तिथि, पता, ईमेल आईडी, माता-पिता के नाम की स्पेलिंग या आधार में कोई भी गलती है तो आप इन सभी गलतियों को मुफ्त में सुधार करवा सकते हैं। यह सभी मुफ्त में अपडेट किए जाएंगे।

दस्तावेजों के बिना भी करा पाएंगे अपडेट

अगर आपने आधार कार्ड बनवा लिया है और उसके अंदर किसी भी प्रकार की जानकारी ठीक नहीं है तो आप इसको भी अपडेट करा सकते हैं। पहले लोगों को आधार कार्ड में किसी भी गलती में सुधार करवाने के लिए कई प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था परंतु अब आधार में नाम और पता अपडेट कराने के लिए प्रक्रिया और भी सरल कर दी गई है परंतु जन्मतिथि में अगर आप कुछ अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ क्लास -1 ऑफीसर से सत्यापित फॉर्मेट ही मान्य होगा। मान लीजिए अगर आप आधार कार्ड में नाम और पते को बदलवा ना चाहते हैं, परंतु आपके पास इससे संबंधित किसी भी प्रकार के दस्तावेज नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप चिंतित ना हों, अगर आपके पास नाम और पते को बदलवाने के लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं है तो आप क्लास -1 ऑफिसर, क्लास -2 ऑफिसर, सांसद, विधायक या पार्षद से तय फार्मेट सत्यापित करवा लीजिए, उसके बाद आपका आधार कार्ड अपडेट कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.