मीजल्स रूबेला टीकाकरण सम्बन्धी गीत की सीडी तैयार देखे विडियो , अवनीश कुमार शरण ने गीत की सीडी का किया विमोचन

0
248

कवर्धा- । 9 माह से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को मीजल्स और रूबेला वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए आगामी 6 अक्टूबर से राज्य भर में सघन टीकाकरण महाअभियान आरम्भ होने जा रहा है। कबीरधाम स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए एक गीत की सीडी तैयार की है, जिसमे मीजल्स-रूबेला के सम्बंध में समस्त आवश्यक जानकारी एवं टीकाकरण की आवश्यकता को गीत के माध्यम से बड़ी ही सरलता पूर्वक बताया गया है। उक्त गीत को सीडीपीओ एवं आँगवाडी कार्यकर्ता द्धारा लिखा गया है और अभ्युदय स्कूल की चौथी कक्षा की छात्रा अनन्या नाग द्धारा गाया गया है। इस गीत को जनजागरूकता के लिए जिले भर के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बजाया जाएगा।
जिलाधीश अवनीश कुमार शरण व एसपी,डीएफओ की उपस्थिति में किया विमोचन आज कलेक्ट्रेट में जिलाधीश अवनीश कुमार शरण ने उक्त एम आर गीत की सीडी का विमोचन किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेद सींग, डीएफओ दिलराज प्रभाकर भी उपस्थित थे। अधिकारियों ने उक्त गीत को सुनकर काफी प्रसन्नता जाहिर की व इस अभिनव तैयारी के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को बधाई भी दी। जिला कलेक्टर शरण ने समस्त सम्बन्धित विभागों को मीजल्स रूबेला टीकाकरण को सफलता प्रदान करने के लिए समन्वय के साथ सक्रियता से कार्य करने का निर्देश भी दिया, ताकि कबीरधाम जिला मीजल्स रूबेला से मुक्त हो सके। कबीरधाम में 5 को होगा एमआर टीकाकरण का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के के गजभिए ने बताया कि चूंकि 6 अक्टूबर को कवर्धा में रेल लाइन परियोजना का शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित है अतः मीजल्स रूबेला टीकाकरण महाभियान का शुभारंभ 5 अक्टूबर को करने की तैयारी की गई है। उन्होंने बताया कि 5 अक्टूबर दिन शुक्रवार को सुबह 09 बजे नवीन कन्या शासकीय विद्यालय में कवर्धा विधायक अशोक साहू, नगर पालिका परिषद कबीरधाम की अध्यक्ष देवकुमारी चन्द्रवंशी, जिला कलेक्टर अवनीश कुमार शरण, जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार की उपस्थिति में उक्त कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई गई है।

जिले में मीजल्स रूबेला टीकाकरण की तैयारी पूर्ण

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के के गजभिए ने बताया कि जिले में मीजल्स रूबेला टीकाकरण महाभियान हेतु समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने बताया कि कलेक्टर एवं जिला स्वास्थ्य समिति के पदेन अध्यक्ष अवनीश कुमार शरण के मार्गदर्शन में लगातार उक्त टीकाकरण अभियान हेतु कार्य किया जा रहा है। इसके लिए पिछले दिनों बैठक लेकर श्री शरण द्धारा सभी सम्बन्धित विभाग को जिम्मेदारी भी सौप दी गई है। चूंकि यह टिका 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगना है , अतः पल्स पोलियो की अपेक्षा मीजल्स रूबेला का लक्ष्य काफी अधिक है। टीकाकरण की व्यवस्था स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनवाड़ी केंद्रों व स्कूलों में की जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों की सेवाएं सुनिश्चित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.